उन्नाव की नवाबगंज चौकी में बुलाकर लड़की को अपमानित करने के आरोपी दारोगा लाइन हाजिर, एएसपी ने की कार्रवाई

उन्नाव जिले के नवाबगंज कस्बे के एक मोहल्ले की रहने वाली 16 साल की लड़की से मोहल्ले का ही एक युवक छेड़छाड़ करता है। दो महीने पहले पीड़िता के पिता ने  इसकी शिकायत करते हुए चौकी में तहरीर दी थी, लेकिन पुलिस ने आरोपी के खिलाफ कार्रवाई न करते हुए दोनों पक्षों को बुलाकर समझौता करा दिया। कार्रवाई न होने से आरोपी युवक के हौसले बढ़े और उसने किशोरी का घर से निकलना मुश्किल कर दिया। इसी मामले में पीड़िता के पिता ने कई बार शिकायत भी की थी। मंगलवार शाम को नवाबगंज कस्बा चौकी इंचार्ज राजेश मिश्रा ने पहले किशोरी के पिता को चौकी बुलाया और पीटते हुए बेटी को समझाने की हिदायत दी। 

 इसके बाद पिता से फोन कराकर बेटी को चौकी बुलवाया। बेटी अपनी मां के साथ चौकी पहुंची तो इंचार्ज ने उनके साथ भी अभद्रता की। महिला सिपाहियों से उसे पट्टे से पिटवाया। करीब दो घंटे बाद चौकी इंचार्ज ने उन्हें हिदायत देकर छोड़ दिया। माता-पिता से अभद्रता और और उनके सामने हुए अपमान से आहत लड़की ने उसी रात करीब नौ बजे घर में फंदा लगा लिया। गनूमत ये रही कि उसी वक्त घर पहुंच गया और उनसे बेटी को बचा लिया, लेकिन गंभीर हालत में उसको पहले जिला अस्पताल फिर वहां से कानपुर हैलट में भर्ती कराया गया है।

पिता के चौकी इंचार्ज पर आरोप लगाने के बाद मामला बढ़ता देख एसपी सिद्धार्थ शंकर मीना ने हसनगंज सीओ दीपक कुमार को जांच के निर्देश दिए थे। सीओ की जांच रिपोर्ट के आधार पर गुरुवार को अपर पुलिस अधीक्षक शशि शेखर सिंह ने चौकी इंचार्ज को लाइन हाजिर कर दिया। आदेश मिलते ही अजगैन कोतवाली प्रभारी वीके मिश्रा ने पुलिस लाइन के लिए रिलीव भी कर दिया। आरोपी दरोगा के खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी होगी।

कानपुर हैलट में भर्ती किशोरी तीन दिन से नहीं बोली

हैलट में भर्ती लड़की की तीसरे दिन भी हालत में ज्यादा सुधार नहीं हुआ है। वह अभी भी बोल नहीं पा रही है। गुरुवार को डॉक्टरों ने एमआरआई कराई है। डॉक्टरों के अनुसार किशोरी की हालत अब पहले से बेहतर है। बेटी की देखभाल कर रहे पिता ने कहा कि दरोगा को लाइन हाजिर कर देने भर से उसकी बिटिया को इंसाफ नहीं मिलेगा। पिता ने कहा अगर आरोपी युवक व पुलिस कर्मियों पर ठोस कार्रवाई नहीं की गई तो वह पुलिस के उच्चाधिकारियों के पास भी जाएगा।
मेज के नीचे रखते थे पीटने वाला पट्टा
नवाबगंज चौकी इंचार्ज राजेश मिश्रा अपनी मेज के नीचे एक लकड़ी का हत्था लगा पट्टा रखते थे। किसी भी मामले में कोई आरोपी चौकी पहुंचता तो उसे 20 से 25 पट्टे जरूर लगवाते। उनकी पट्टा कार्यशैली की कस्बे में चर्चा रहती थी। वहीं इस मामले में सांसद साक्षी महाराज ने कहा कि घटना निंदनीय है। पुलिस से ऐसे व्यवहार की उम्मीद नहीं की जाती। बताया कि उन्होंने एसपी को जांच और ठोस कार्रवाई करने की बात कही है। शुक्रवार को वह दिल्ली से उन्नाव पहुंच रहे हैं। तब पुलिस अधिकारियों से आमने-सामने भी बात करेंगे। क्षेत्रीय विधायक ब्रजेश रावत ने बताया कि नवाबगंज चौकी इंचार्ज के खिलाफ अक्सर शिकायतें मिलती थीं। लेकिन इस घटना में तो उन्होंने पराकाष्ठा ही पार कर दी। बताया कि घटना की ठीक से जांच और ठोस कार्रवाई के लिए आईजी को भी पत्र लिखा है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने