नोएडा में आज पहुंचेंगे सीएम योगी, ट्रैफिक रहेगा डायवर्ट , प्लान देखकर निकले घर से; नहीं उड़ा सकते प्राइवेट ड्रोन, लगाई गई धारा-144

सीएम योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रम के चलते रविवार को नोएडा में धारा-144 लागू रहेगी। इस दौरान कोई भी प्राइवेट ड्रोन नहीं उड़ेगा। ऐसा करते पाए जाने पर धारा-188 के अंतर्गत सख्त कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी की गई है।

नोएडा के कुछ स्थानों पर सुबह 6 बजे से कार्यक्रम समाप्ति के 1 घंटे बाद तक और ग्रेटर नोएडा में सुबह 11 बजे से कार्यक्रम समाप्ति के एक घंटे बाद तक यातायात पूर्णता प्रतिबंधित रहेगा। इमरजेंसी वाहनों पर यह यातायात डायवर्जन लागू नहीं होगा। यातायात असुविधा होने पर हैल्प लाइन नंबर 9971009001 पर संपर्क किया जा सकता है। इसको मैप को गूगल के जरिए भी देखा जा सकता है।

नोट ये भी देखें :- शुकवार सुबह छोटे भाई की बारात आई, रात में बेड़े बेटे ने सबकों फरसे से काट डाला, पांच हत्याओं से दहल गया यूपी

नोएडा क्षेत्र में प्रतिबंधित मार्ग

  1. सिटी सेंटर अंडरपास सेक्टर 39 से विंध्याचल मार्ग पर सेक्टर 12-22 चौक से मैट्रो अस्पताल चौक तक मार्ग पर दोनों ओर यातायात का आवाजाही प्रतिबंधित किया जायेगा।
  2. सेक्टर 12-22-56 तिराहा से एमपी-01 मार्ग होकर रजनीगंधा चौक तक मार्ग पर दोनों ओर यातायात का आवागमन प्रतिबंधित किया जायेगा।
  3. सेक्टर 31-25 चौक से सेक्टर 8,10,11,12 चौक तक मार्ग पर दोनों ओर यातायात का आवागमन प्रतिबंधित किया जायेगा।
  4. सेक्टर 33,53 तिराहा से सेक्टर 33 तिराहा तक मार्ग पर दोनों ओर यातायात आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी।
  5. सेक्टर 54 चौकी तिराहा से जलवायु विहार चौक तक मार्ग पर दोनों ओर यातायात आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी।

एलीवेटेड मार्ग एवं नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर वीआईपी मूवमेंट होने पर

  1. एलीवेटेड मार्ग पर वीआईपी मूवमेंट के समय अल्प समय के लिए दोनों ओर यातायात का आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी।
  2. नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर अल्प समय के लिए दोनों ओर यातायात का आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी।
  3. ग्रेटर नोएडा में प्रतिबंधित मार्ग
  4. पुस्ता तिराहा से सुपरटेक/ओमीक्रोन गोलचक्कर तक मार्ग पर दोनों ओर अल्प समय के लिए यातायात का आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी।
  5. सुपरटेक/ओमीक्रोन गोलचक्कर से सिरसा गोलचक्कर तक मार्ग पर दोनों ओर अल्प समय के लिए यातायात का आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी।
  6. सिरसा गोलचक्कर से रामपुर-फतेहपुर तिराहा से एडवर्ब कम्पनी तक मार्ग पर दोनों ओर यातायात का आवाजाही प्रतिबंधित किया जायेगा।

जनसभा में आने वाले लोगों के लिए पार्किंग की व्यवस्था
रैली हेतु आने वाले वाहन एलीवेटेड मार्ग के पास सेक्टर 25 स्थित खाली मैदान में बनी पार्किंग में पार्क होगे। यह वाहन सेक्टर 31-25 चौक व एनटीपीसी अंडरपास के मध्य पार्किंग में जाने हेतु बने रास्ते से प्रवेश कर पार्किंग में व्यवस्थित तरीके से पार्क होंगे। कार्यक्रम समाप्त होने के बाद ये लोग नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे का प्रयोग न कर अन्य मार्गों से अपने गंतव्य को जा सकेंगे। पार्किंग में खड़े सभी वाहन पार्किंग से निकलकर एमपी-02 मार्ग का प्रयोग कर गिझौड चौक, सेक्टर 60 चौक से गंतव्य की ओर जा सकेंगे।

  • जनप्रतिनिधि नोएडा स्टेडियम के गेट नं-01 से प्रवेश कर पार्किंग में वाहन पार्क कर कार्यक्रम में प्रतिभाग कर सकेंगे।
  • पास धारक वीआईपी एवं मीडिया नोएडा स्टेडियम के गेट नं-03 से प्रवेश कर इंडोर स्टेडियम के पास बनी पार्किंग में वाहन पार्क करेंगे।
  • रैली में आने वाले व्यक्ति पार्किंग में वाहन खड़ा कर पैदल मोदी मॉल के पास बने रास्ता से स्टेडियम गेट नंबर-04 से प्रवेश करेंगे।

इस दौरान वे परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे और जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके अलावा ग्रेटर नोएडा में एक कंपनी का उद्घाटन व संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में टापर इशिता किशोर व तीन अन्य सफल अभ्यर्थियों का सम्मान भी करेंगे।

दोपहर बाद नोएडा ग्रेटर नोएडा के अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद, इसके बाद जीबीयू आडिटोरियम में सेव कल्चर सेव मिशन कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। वहां अपने विचार व्यक्त करेंगे। शाम को कंपनी का उद्घाटन करने के बाद वह लखनऊ जाएंगे।

वह नोएडा की 1387.40 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इसमें 1070.33 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा। वहीं, 317.07 करोड़ की 10 परियोजनाओं का लोकार्पण किया जाएगा।

मुख्यमंत्री कार्यक्रम की पूरी रूपरेखा

  • सुबह 10:30 बजे नोएडा के हेलीपैड पर उतरेंगें
  • 10:40 से 11:50 तक नोएडा के सेक्टर-21 स्टेडियम में पुलिस की गाड़ियों और वाटर स्प्रिंकलर की गाड़ियों को हरी झंडी देंगे। दोनों प्राधिकरण की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।
  • 11:50 जनसभा को संबोधित करेंगे।
  • 12:35 रामनाथ गोयनका मार्ग का उद्घाटन करेंगे।
  • 13:20 जीबीयू में इशिता किशोर व तीन अन्य को सम्मानित करेंगे।
  • इसके बाद दोपहर चार बजे तक आरक्षित समय यानी समीक्षा बैठक की जाएगी।
  • चार बजे जीबीयू के आडिटोरियम में सेव कल्चर सेव मिशन कार्यक्रम के हिस्सा लेंगे।
  • 5:30 बजे एडवर्ब टेक्नोलाजी लिमिटेड फैक्ट्री का लोकार्पण करेंगे।
  • 6:30 पर गाजियाबाद हिंडन एयरपोर्ट पहुचेंगे।

वहीं, नोएडा प्राधिकरण अधिकारियों ने मुख्यमंत्री आगमन की तैयारियों को लेकर सेक्टर-21 ए स्थित नोएडा स्टेडियम में इंडोर स्टेडियम को अपना कैंप कार्यालय में तब्दील कर लिया है। यहीं से पूरे शहर की गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है, जिससे समय से पहले व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जा सके।

इसके लिए नोएडा प्राधिकरण उपमहाप्रबंधक (सिविल) श्रीपाल भाटी ने मोर्चा संभाल लिया है। तैयारियों को लेकर पल पल की जानकारी यहां से शीर्ष अधिकारियों और शासन प्रशासन को भेजी जा रही है। इसके अलावा खुद नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी हेलीपैड से लेकर कार्यक्रम स्तर के प्रत्येक तैयारियों को निरीक्षण दिन में कई कई बार कर रही है।

इस दौरान नोएडा प्राधिकरण के उपमहाप्रबंधक जन स्वास्थ्य एसपी सिंह व जल सीवर आरपी सिंह के साथ वर्क सर्किल दो वरिष्ठ प्रबंधक विजय कुमार रावल, प्रवीन सलोनिया, एपीई वैभव नागर को कार्यक्रम को लेकर तमाम जिम्मेदारी पर तैनात कर दिया गया है। 

सीएम की जनसभा के चलते भारी पुलिस बल तैनात रहेगा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नोएडा दौरे को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के इंतजाम अभी से शुरू कर दिए हैं। कार्यक्रम स्थल के साथ शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजर रहेगी। मुख्यमंत्री के आगमन को देखते हुए जिले में दो हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।

इसमें 450 महिला पुलिसकर्मी शामिल हैं। पैरा मिलिट्री और पीएसी की कई कंपनी कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगी। जनसभा के चलते भारी पुलिस बल तैनात रहेगा। मुख्यमंत्री की सुरक्षा में आइएएस, आइपीएस समेत करीब 100 से अधिकारियों भी देखरेख में लगे हैं। किसी भी हालत में मुख्यमंत्री की सुरक्षा में कोई कमी न हो, उसके लिए अधिकारी लगातार ब्रीफिंग कर रहे हैं।

सीएम की सुरक्षा के लिए पुलिस फोर्स पहुंच गया। पुलिस प्रशासन की टीम ने सीएम के आगमन को लेकर शुक्रवार को जरूरी तैयारियों का जायजा लिया। कार्यक्रम वाली जगह पर बैरिकेडिंग की जाएगी। आम लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसका पूरा ध्यान रखा गया है।

एलआइयू की कई टीम भी पूरी तरह से सक्रिय है। कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए शुक्रवार को भी पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह सहित अन्य अधिकारियों ने कार्यक्रम वाली जगह का निरीक्षण कर तैयारियों को परखा। दो टीम इंटरनेट मीडिया पर भी नजर रखेंगी। आपसी सौहार्द को बिगाड़ने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटा जाएगा।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने