इंग्लैंड से हार के बाद अब बदलेगी इंडिया की टी-20 टीम : हार्दिक कप्तान बन सकते हैं, अश्विन-कार्तिक जैसे सीनियर आराम करेंगे

इंग्लैंड से सेमीफाइनल में शर्मनाक हार के बाद इंडिया की टी-20 स्क्वॉड में बदलाव होगा। सीनियर खिलाड़ी टी-20 टीम से बाहर हो सकते हैं। BCCI के सोर्स ने कहा, 'अगले एक साल में टी-20 टीम में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। रोहित शर्मा, विराट कोहली, दिनेश कार्तिक और आर अश्विन जैसे खिलाड़ी धीरे-धीरे बाहर हो जाएंगे।'

BCCI सूत्र ने कहा- 'वर्ल्ड कप को देखकर लग रहा है कि टी-20 फॉर्मेट में कार्तिक और अश्विन का आखिरी मैच सेमीफाइनल ही था। उधर, रोहित और कोहली के फ्यूचर का फैसला बोर्ड ने उन पर ही छोड़ दिया है।'


इस बीच, BCCI ने न्यूजीलैंड दौरे पर हेड कोच राहुल द्रविड़ समेत पूरे कोचिंग स्टाफ को रेस्ट पर भेज दिया है। नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) के चीफ वीवीएस लक्ष्मण इस दौरे पर हेड कोच होंगे।
ये भी देखिए : देवन ने भाभी को क्यों उतारा मौत के घाट


इंग्लैंड से हार के बाद उठे सवाल और बोर्ड का एक्शन


1. क्या रोहित जल्द टी-20 से संन्यास का ऐलान करेंगे?
मुमकिन है, क्योंकि सेमीफाइनल में हार के बाद वो बेहद दुखी नजर आए थे। उन्हें कोच राहुल द्रविड़ ने संभाला। मैच के बाद मीडिया के सामने स्टेटमेंट भी द्रविड़ ने दिया था, रोहित ने नहीं।


BCCI सोर्स ने कहा कि बोर्ड ने किसी से भी संन्यास के लिए नहीं कहा है। ये खिलाड़ियों का अपना फैसला होगा। हां, 2023 में अगले 12 महीने का टी-20 शेड्यूल काफी व्यस्त है। इस दौरान ज्यादातर सीनियर खिलाड़ी वनडे और टेस्ट मैच पर फोकस करेंगे। अगर खिलाड़ी नहीं चाहते तो वे संन्यास का ऐलान नहीं करेंगे। हां, अगले साल ज्यादातर सीनियर खिलाड़ी टी-20 खेलते नहीं दिखाई देंगे।
2. हार्दिक पंड्या को मिलेगी टी-20 की कप्तानी?
सेमीफाइनल के बाद बोर्ड और टीम में जो हलचल मची है, उनसे जुड़े लोगों पर भरोसा किया जाए तो 2 साल बाद जून 2024 में होने वाले वर्ल्ड कप को लेकर बदलाव हो सकता है। हार्दिक पंड्या बोर्ड की चॉइस हैं। उन्हें नई टीम के साथ लंबे समय तक कप्तानी सौंपने पर विचार किया जा सकता है।


3. रोहित-विराट पर हेड कोच द्रविड़ का क्या कहना है?
इस सवाल पर कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि सेमीफाइनल मैच के तुरंत बाद इस पर बात करना जल्दबाजी होगी। ये खिलाड़ी हमारे बेहतरीन परफॉर्मर हैं। हमारे पास कुछ बेहतरीन खिलाड़ी हैं। खिलाड़ियों को बाहर करने के बारे में सोचना या इस पर बात करने का ये सही वक्त नहीं है। आगे हमारे पास बहुत मैच हैं। भारत अगले वर्ल्ड कप के लिए तैयारी करेगा।


टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत को इंग्लैंड से मिली करारी हार के बाद पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने बड़ी भविष्यवाणी की है। 73 साल के इस पूर्व भारतीय ओपनर ने कहा, 'इस हार के बाद टीम इंडिया के कई बड़े खिलाड़ी संन्यास ले सकते हैं और हार्दिक पंड्या को टीम की कमान सौंपी जा सकती है
टी-20 वर्ल्ड कप में भारत का सफर थम गया है। गुरुवार को सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने 10 विकेट से हराया। इस करारी हार से फैंस भड़के हुए हैं। वे सवाल उठा रहे हैं कि टीम केएल राहुल और आर अश्विन को क्यों ढो रही है। क्या IPL का रिकॉर्ड देखकर रोहित शर्मा को कप्तानी दी गई। चहल को एक भी मैच नहीं खिलाने पर भी सवाल उठाए। सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों मिली हार के बाद भारत टी-20 वर्ल्ड कप 2022 से बाहर हो गया। 169 रन के टारगेट का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने बिना विकेट खोए 170 रन बना लिए। टीम इंडिया एक बार फिर बड़े टूर्नामेंट में चोक कर गई। उसे ट्रॉफी जीते बिना ही लौटना पड़ा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने