Unnao News : मेले में गुब्बारों में गैस भरने के दौरान फटा सिलिंडर, गुब्बारेवाला समेत दो की माैत, कई घायल


उन्नाव जिले में सफीपुर तहसील के कस्बा ऊगू में दहशहरा मेला में लगी गुब्बारे की दुकान में हाईड्रोजन गैस भरा सिलिंडर अचानक फट गया। हादसे में दुकानदार और मेला देखने आए एक युवक की मौत हो गई। वहीं, पांच महिलाओं सहित छह लोग घायल हुए हैं। तेज विस्फोट से मेले में भगदड़ मच गई। गनीमत रही कि बरिश के चलते भीड़ ज्यादा नहीं थी।

घायलों को जिला अस्पताल रेफर किया गया है। फतेहपुर चौरासी ब्लॉक की ऊगू नगर पंचायत के रामलीला मैदान पर हर साल दशहरा पर्व पर तीन दिवसीय मेला लगता है। रविवार को मेले का दूसरा दिन था। सफीपुर के मवईभान गांव निवासी गजराज चौरसिया (45) गुब्बारे की दुकान लगाए था। शाम को वह सिलिंडर से गैस (हाईड्रोजन) भरकर गुब्बारे सजा रहा था, तभी सिलिंडर फट गया। इससे गजराज की मौके पर मौत हो गई।

जबकि हवा में दूर तक बिखरे सिलिंडर के टुकड़े व गिट्टी उछलने से मेला देखने आए ऊगू निवासी पंकज (19), हसनखेड़ा के मदनलाल का बेटा रवी (20), मोहरपुर निवासी संतोषी (50), जसरा मारूफपुर निवासी आरती (18) और अंतिमा (20), ऊगू निवासी संगीता (32) व सुखरानी (62) घायल हो गईं। घटना से मेले में भगदड़ मच गई। सूचना पर एंबुलेंस पहुंची और घायलों को सफीपुर सीएचसी पहुंचाया।

विधायक श्रीकांत कटियार, एसडीएम शिवेंद्र वर्मा, सीओ माया राय, सीएफओ रमेश कुमार तिवारी भी पहुंचे और घटना स्थल के बाद अस्पताल पहुंचकर घायलों का हालचाल लिया। प्राथमिक उपचार के बाद सभी घायलों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। जिला इलाज के दौरान रवी की मौत हो गई, जबकि अन्य का इलाज जारी है। डॉक्टरों के अनुसार अन्य घायलों की हालत खतरे से बाहर है।

सीओ बोलीं- हादसे के कारणों की जांच होगी
सीओ माया सिंह ने बताया कि घटना में दो की मौत हुई है। शव पोस्टमार्टम के लिए भेजे गए हैं। सिलिंडर मेें हीलियम और हाईड्रोजन गैस का प्रयोग होना चाहिए। लेकिन अधिकांश सिलिंडरों में सस्ती गैस भरी होने से यह घटनाएं हो जाती हैं। सिलिंडर फटने के कारणों की जांच की जा रही है। वहीं मृतक गजराज की पत्नी मीनू ने बताया कि सास रामजानकी के अलावा बच्चों में उन्नति, विकास और शुभम हैं। इन सबकी जिम्मेदारी पति गजराज पर ही थी। बेटे की मौत से मां, पत्नी और बच्चे बेहाल हैं।

इस धमाके का शिकार हुआ रवी का परिवार चंडीगढ़ में रहकर मजदूरी करता है। एक महीने पहले सभी गांव घूमने आए थे। वह कक्षा 11 का छात्र था। एआरटीओ में लाइसेंस के लिए उसने आवेदन किया था। वही बनवाने के लिए सभी यहां रुके थे। दो भाईयों में बड़ा था। बेटे की मौत से मां रामजानकी और अन्य परिजन बेहाल हैं।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने