Unnao : सफाई और स्वच्छता में नगर पालिका गंगाघाट अव्वल, कार्यशैली की दिल्ली में हुई तारीफ


दिल्ली तालकटोरा स्टेडियम में स्वच्छ भारत महोत्सव कार्यक्रम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर की मौजूदगी में संपन्न हुआ। वहां स्वच्छता को लेकर नगरपालिका गंगाघाट को अवार्ड मिला। स्वच्छता में अव्वल आने पर नगर पालिका गंगाघाट की कार्यशैली दिल्ली तक गूंज उठी।

नगरपालिका गंगा घाट ने 28 वार्डों में नए तरीके अपनाकर साफ-सफाई कराने के बाद ही नए तरीकों का प्रयोग करके क्षेत्र की हर गली मोहल्ले को स्वच्छ रखने का काम किया। इसके साथ ही पालिका में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन और सूखा कूड़ा अलग और गीला कूड़ा अलग रखने के लिए घर-घर डस्टबिन भी बांटे। वहीं पालिका क्षेत्र में हरियाली लाने के लिए ग्रीन बेल्ट के साथ ही जगह-जगह पौधरोपण किया गया।

स्वच्छता की हकीकत जानने पहुंची थी टीम
इसकी हकीकत देखने के लिए दिल्ली से केंद्रीय टीम भी कई बार स्वच्छता की हकीकत देखने के लिए गंगा घाट पहुंची है और साफ सफाई का निरीक्षण किया, जिसकी रिपोर्ट तैयार की। उसी रिपोर्ट के आधार पर दिल्ली तालकटोरा स्टेडियम में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू, केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर की मौजूदगी में पालिका अध्यक्ष रंजना गुप्ता और अधिशासी अधिकारी नरेंद्र मोहन मिश्रा को स्वच्छता में अव्वल आने पर अवार्ड दिया गया।

सफाई और पालिका कर्मियों का रहा योगदान
इससे पालिका की स्वच्छता अभियान की हकीकत दिल्ली तक गूंज उठी। पालिका को अवार्ड मिलने पर पालिका के एसवीएम प्रभारी अनूप शुक्ला के अलावा सभी सफाई कर्मियों और पालिका कर्मियों का अहम योगदान रहा। वहीं, इससे पहले भी वर्ष 2020 में तत्कालीन अधिशासी अधिकारी सुनील कुमार मिश्रा को भी स्वच्छता को लेकर अवार्ड मिल चुका है। कार्यक्रम में कानपुर महापौर प्रमिला पांडे और लखनऊ महापौर संयुक्ता भाटिया ने भी पालिका को अवार्ड मिलने पर स्वच्छता की सराहना की है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने