उन्नाव में पीईटी की परीक्षा में पकड़े तीन साल्वर:सीसीटीवी कैमरे से लगातार हुई निगरानी, सघन तलाशी के बाद मिला प्रवेश


उन्नाव में शनिवार को पहले दिन प्रथम पाली की पीईटी की परीक्षा चल रही थी इसी दौरान लखनऊ से आई एसटीएफ की टीम ने शहर के एक स्कूल से तीन मुन्ना भाई को धर दबोचा और उसको अपने साथ ले गई है। हिरासत में लेने के बाद द्वितीय पाली में हुई परीक्षा को लेकर उन्नाव के सभी परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा और बढ़ा दी गई थी। रविवार को होने वाली परीक्षा को लेकर पुलिस और मुस्तैदी से तैयारियों में है।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पीईटी की पहले दिन की परीक्षा सकुशल सम्पन्न हुई है। जिला प्रशासन ने परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे और वॉइस रिकॉर्डर लगा रखे हैं। वहीं छात्रों के प्रवेश करने के समय गेट पर सघन तलाशी से गुजरना पड़ा।

स्टेटिक मजिस्ट्रेट ,केंद्र व्यवस्थापक और सचल दल निगरानी में तैनात रहे। जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट परीक्षा केंद्रों की निगरानी में मुस्तैद रहे। डीएम, एसपी ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करते रहे। केंद्रों पर पुलिस के अलावा एसटीएफ का पहरा रहा।

उन्नाव में 23 परीक्षा केंद्रों पर पीईटी की परीक्षा शनिवार को हुई। परीक्षा नकलविहीन कराने के लिए जिला प्रशासन ने पहले से ही पूरी तैयारियां ली थी। नकल करने वाले मुन्ना भाईयों को पकड़ने के लिए पहले से ही एलआईयू ओर एसटीएफ की टीमें लगाई गई थी। प्रथम पाली की परीक्षा के दौरान डीएसएन रोड स्थित आदर्श विद्या मंदिर परीक्षा केंद्र पर लखनऊ से आई एसटीएफ की टीम में सीओ विमल कुमार सिंह, इंस्पेक्टर ज्ञानेंद्र कुमार रॉय के नेतृत्व में एक कक्ष से मुन्ना भाई को रंगे हाथ धर दबोचा।

जिला प्रशासन को सख्ती बरतने के निर्देश

टीम बिना कोई जानकारी दिए अपने साथ लेकर चली गई। पकड़ा गया छात्र सत्यम कुमार पांडे पुत्र श्याम सुंदर निवासी मठिया थाना लोरिया जिला पश्चिमी चम्पन प्रान्त बिहार को गिरफ्तार किया। पूछताछ में उसने बताया कि अभ्यार्थी पुष्पेंद्र यादव पुत्र अमृतलाल यादव निवासी ग्राम अठनपुर इस्माइलगंज थाना थरवई जनपद प्रयागराज की जगह पर परीक्षा दे रहा था। इसका एक सहयोगी अंकित कुमार मौर्य पुत्र प्रेम चन्द्र मौर्य निवासी अढड़नपुर इस्माइलगंज थाना थरवई जनपद प्रयागराज सहयोगी था। मुन्नाभाई पकड़े जाने के बाद उन्नाव के अन्य परीक्षा केंद्रों पर जिला प्रशासन ने और शख्ती बढ़ाई। दूसरी पाली में परीक्षा होने से पहले ही परीक्षा केंद्रों पर और पुलिस फोर्स बढ़ाएं गया जिसके बाद पीईटी की परीक्षा सकुशल संपन्न कराई गई।

आसपास फोटोकॉपी की दुकाने रहीं बंद
बता दें पहली पाली में जनपद के 23 परीक्षा केंद्रों पर 9288 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। परीक्षा केंद्र के आसपास की फोटोकॉपी की दुकानें बंद रहीं। वहीं एसडीएम सदर अंकित शुक्ला, सीओ सिटी आशुतोष के साथ स्टेटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा को लेकर पल-पल की खबर बनाये रखे। शहर में जाम की स्थिति न बने इसलिए परीक्षा केंद्र वाले मार्ग पर पुलिस बल तैनात रहा। रेलवे स्टेशन पर भी पुलिस बल सक्रिय रहा।

सघन तलाशी के बाद मिला प्रवेश
पुलिस कर्मी परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र की लोकेशन बताने के साथ ही हर स्तर की मदद को आगे रहे। परीक्षा नकल विहीन संपन्न कराने के लिए केंद्रों पर सघन तलाशी के बाद छात्र-छात्राओं को क्लास में प्रवेश दिया गया था। इसके अलावा वॉयस रिकॉर्डर वाले सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा हुई। कक्ष निरीक्षकों ने प्रश्न पत्र खोलने के पहले वीडियो रिकॉर्डिंग कराई गई। परीक्षा समाप्त होने के बाद ओएमआर सीट जमा करने के वक़्त की भी वीडियोग्राफी कराई गई।

एलआईयू और एसटीएफ रही अलर्ट

डीएम अपूर्वा दुबे व एसपी दिनेश त्रिपाठी ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर पल-पल की गतिविधियों पर नजर बनाए रहे। सभी परीक्षा केंद्रों पर एलआईयू और एसटीएफ भी अलर्ट रही। परीक्षा समापन के बाद पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था में ओएमआर सीट को ट्रेजरी में रखा गया है। परीक्षार्थियों में प्रश्नपत्र आसान आने से खुशी का माहौल रहा। जिला प्रशासन की परीक्षा केंद्रों पर सुविधाओं को लेकर भी संतोष व्यक्त किया।

 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने