भीषड़ गर्मी में उन्नाव के लोग जाम से परेशान, नहीं हो पा रहा जाम का समाधान


इन दिनों भीषड़ गर्मी से जहां लोग परेशान हैं वहीं अगर किसी काम से शहर जाना पड़ जाए तो उन्नाव शहर के अंदर लगने वाला जाम, इस चिलचिलाती गर्मी में आपके छक्के छुड़ा देगी.. शहर में जाम की समस्या हल करने के लिए बनीं योजनाएं धरातल पर नहीं उतर पाईं। मुख्य मार्गों पर अवैध पार्किंग और अतिक्रमण से समस्या गहराती जा रही है। शनिवार को भी शहर के मुख्य मार्ग पर सुबह दस से 11 बजे तक और दोपहर 12 से डेढ़ बजे तक भीषण जाम लगा रहा। लोग धूप में तपते रहे।

अवैध पार्किंग से निजात के लिए नगर पालिका ने दो साल पहले सदर बाजार व कचहरी पुल के नीचे और पुरानी रेलवे क्रॉसिंग के पास वाहन पार्किंग जोन बनाने के योजना बनाई थी। साथ ही शहर में वेंडिंग और नो वेंडिंग जोन भी चिह्नित किए थे। लेकिन अब तक कचहरी पुल के नीचे बड़ा चौराहे की तरफ केवल एक वेंडिंग जोन बना है।


जबकि जिला अस्पताल, आवास विकास और स्टेशन रोड पर वेंडिंग जोन की योजना अभी धरातल पर नहीं उतर पाई। इससे मुख्य मार्ग से लेकर कचहरी रोड, आवास विकास कालोनी, गंधीनगर तिराहा, जिला अस्पताल रोड, आदर्शनगर तक अतिक्रमण व सड़क पर पार्किंग होने से जाम की समस्या विकराल है। मुख्य मार्ग पर दिन में कई बार जाम लगता है। शनिवार को छोटा चौराहे से सदर बाजार तक कई बार जाम लगा। बड़ा चौराहा से गांधी नगर तक 10 मिनट की दूरी तय करने में लोगों को आधा घंटे लग गया।
ये थी योजना

-कचहरी रेलवे पुल के नीचे सदर बाजार के लिए पार्किंग बनाने की योजना थी। इससे पुल पर और बाजार में सड़क पर वाहन खड़े होने से लगने वाले जाम से निजात मिलती।

- सदर बाजार के फुटपाथ की दुकानों को हटाने के लिए रेलवे पुल के नीचे दोनों तरफ वेंडिंग जोन बनाने की योजना थी। फुटपाथी दुकानदारों को नगर पालिका ने पीपी मॉडल (पब्लिक पार्टनरशिप) के तहत सस्ते किराये पर गुमटीनुमा अस्थायी दुकानें देने की योजना तैयार की थी। लेकिन अभी तक सिर्फ बड़ा चौराहे से बंद क्रॉसिंग तक ही मॉडल मार्केट बन पाई है।

नो वेंडिंंग जोन
डीएम आवास के सामने, कलक्ट्रेट, एसपी कार्यालय के सामने, गांधीनगर तिराहा, गदनखेड़ा बाईपास चौराहा, आवास विकास बाईपास तिराहा, बड़ा चौराहे से आईबीपी चौराहे तक, बड़ा चौराहे से छोटा चौराहे तक, जिला न्यायालय से जिला जज आवास के सामने तक का क्षेत्र।

वेंडिंग जोन
कलक्टरगंज, स्टेशन रोड, धवन रोड, आवास विकास कॉलोनी, मोतीनगर, पीडी नगर, जिला अस्पताल के सामने व पुराना जिला अस्पताल।

नगर पालिका के प्रभारी ईओ/एसडीएम सदर सत्यप्रिय सिंह ने बताया कि चुनावी आचार संहिता के कारण पूर्व में तय की गई कार्ययोजना पर अमल नहीं हो पाया। जाम की समस्या से निपटने के लिए पार्किंग, वेंडिंग जोन पर बनी कार्ययोजना की समीक्षा और आवश्यक सुधार कर अमल किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने